KPCT Mall, Fatima Nagar, Wanowrie, 411040 Pune IN
The PassBox®
KPCT Mall, Fatima Nagar, Wanowrie, Pune, IN
+919359952733 https://www.thepassbox.in/s/62aa95d9abc8fddaf93b9bf6/633aa299f9152b50bc7888a6/new-logo-with-tag-line-480x480.png" [email protected]

घरों या अस्पतालों को कीटाणुरहित करने के लिए फॉगिंग समाधान

  • द्वारा Fogging Solution
  • •  Nov 28, 2022

आपने देखा होगा कि स्थानीय निगम कर्मचारी COVID-19 के दौरान मुहल्लों को सैनिटाइज़ करने वाले घोल का छिड़काव कर रहे हैं। इस विधि को फॉगिंग सॉल्यूशन कहा जाता है, जो उन क्षेत्रों को कीटाणुरहित करने के लिए जेट स्प्रे का उपयोग करता है, जिन तक पहुंचना मुश्किल है।

फॉगिंग आसपास की सफाई का एक प्रभावी तरीका है। यह समय के साथ लोकप्रिय होता जा रहा है क्योंकि अधिक से अधिक लोग घरों और कार्यालयों के समग्र कीटाणुशोधन चाहते हैं। छोटे कण बैक्टीरिया और रोगजनकों के कुल उन्मूलन की अनुमति देने वाली सबसे छोटी दरारों तक पहुंचते हैं।

घरों और अस्पतालों को साफ करने के लिए फॉगिंग एक आदर्श उपाय है। यह तेज़ और आसान है। साथ ही, पारंपरिक पोंछने की तकनीक की तुलना में इसके बेहतर परिणाम हैं।

फॉगिंग सॉल्यूशन कैसे काम करता है?

फॉगिंग सॉल्यूशन में बायोसाइडल एजेंटों का एक तरल मिश्रण होता है। बहुत तकनीकी? आइए इसे कुछ सरल शब्दों में समझाते हैं।

बायोकाइडल एजेंट ऐसे पदार्थ हैं जो जीवित कोशिकाओं को मारते हैं। इसका मतलब है कि कोई भी सूक्ष्मजीव, जैसे बैक्टीरिया, वायरस, कवक, प्रोटोजोआ, आदि, बायोसाइडल एजेंटों द्वारा मारे जाते हैं। वे इन रोगाणुओं की कोशिका भित्ति को नष्ट कर देते हैं ताकि उन्हें इच्छामृत्यु दी जा सके।

बायोसाइडल एजेंट कार्बनिक या अकार्बनिक रसायन हैं। पूर्ण कवरेज के लिए एरोसोल जैसी सतहों पर उनका छिड़काव किया जाता है। बायोसाइड्स के सूक्ष्म कण कमरे के उन नुक्कड़ों और कोनों तक पहुँचते हैं जहाँ आपका पोछा कभी छू नहीं सकता है।

इसलिए, यह अस्पतालों की सफाई का एक बेहतर तरीका है जहां संक्रमण के किसी भी मौके से बचना चाहिए।

फॉगिंग सॉल्यूशन बेहतर क्यों है?

वहाँ अनगिनत सफाई के तरीके और समाधान हैं। तो, आधुनिक दुनिया में फॉगिंग समाधान सबसे अच्छा विकल्प क्या है? ये वो बिंदु हैं जो इसे अलग करते हैं।

  • यह नॉन-टॉक्सिक है

पहले फॉगिंग समाधान मानव स्वास्थ्य के लिए विषाक्त थे क्योंकि उनका उपयोग सेना द्वारा आश्रयों और बंकरों को कीटाणुरहित करने के लिए किया जाता था। इन फ्यूमिगेटिंग पदार्थों के अंतःश्वसन ने अनगिनत श्वसन रोगों और जैव संचय को जन्म दिया।

जैसे-जैसे अनुसंधान और प्रौद्योगिकी में प्रगति हुई, बेहतर विकल्प सामने आए। वर्तमान फॉगिंग समाधान गैर-विषैले हैं और आम जनता के लिए सुरक्षित हैं। वे सामान्य उद्देश्यों के लिए संशोधित किए गए हैं और केवल उच्च अंत स्थानों तक ही सीमित नहीं हैं।

  • यह कोनों तक पहुँचता है और समय बचाता है

जब आप फिनाइल कीटाणुनाशक में डूबा हुआ पोछा इस्तेमाल करते हैं, तो यह कमरों के कोनों तक नहीं पहुंच पाता है। बैक्टीरिया वहां इकट्ठा हो सकते हैं और जगह को अस्वच्छ और असुरक्षित बना सकते हैं।

100% बैक्टीरिया को साफ करने के लिए कोनों को फॉगिंग करना एक बेहतर विकल्प है। यह कम श्रमसाध्य और समय लेने वाला है। क्षेत्र को साफ करने के लिए केवल कीटाणुनाशक का सही दिशा में छिड़काव करने की आवश्यकता होती है।

  • यह किफायती है

पोछा लगाने की तुलना में सफाई के एक दौर के लिए आवश्यक घोल की मात्रा नगण्य है। आप घर के एक बड़े क्षेत्र को फॉगिंग घोल की सिर्फ एक टोपी से स्प्रे कर सकते हैं। थोक में फॉगिंग समाधान खरीदें, और आप पूरे वर्ष के लिए अच्छे हैं।

बाजार में सर्वश्रेष्ठ फॉगिंग समाधान कैसे चुनें?

अब जब आप फॉगिंग के फायदे जान गए हैं, तो आप बाजार में सबसे अच्छे उत्पाद की तलाश में होंगे। जैसे ही आप ऑनलाइन होंगे, चुनने के लिए कई विकल्पों की बौछार होगी।

फॉगिंग समाधान में इन गुणों को देखें और यथासंभव सुरक्षित निर्णय लें।

  • विष मुक्त

सुनिश्चित करें कि कीटाणुनाशक में कोई एसिड, एल्डिहाइड या क्वाट्स नहीं है जो बाद में विघटित हो जाए। वाष्पशील विष एक श्वसन संबंधी खतरा है, इसलिए कम विषाक्तता वाले अवयवों की जांच करें। इसमें केवल खाद्य-ग्रेड सामग्री होनी चाहिए।

  • पर्यावरण के अनुकूल

हमें पर्यावरण की भलाई में योगदान देना चाहिए। स्वच्छ स्टेबलाइजर्स वाले फॉगिंग समाधान चुनें। उनके पास भारी धातुएं नहीं होनी चाहिए जो वातावरण को प्रदूषित करती हैं। जांचें कि सामग्री बायोडिग्रेडेबल हैं या नहीं।

  • गैर संक्षारक

आप मिट्टी के पात्र, फर्श, लकड़ी और धातुओं जैसी कई सतहों पर फॉगिंग समाधान का उपयोग करेंगे। सुनिश्चित करें कि समाधान में संक्षारक सामग्री नहीं है जो आपके फर्नीचर को नष्ट कर देगी।

एयर कंडीशनर में उपयोग किया जाता है

एयर कंडीशनर में धूल और स्मॉग के कण फंस जाते हैं। वे मोटरों में जमा हो जाते हैं और जंग का रूप ले लेते हैं। ऐसा फॉगिंग सॉल्यूशन चुनें जो जल्दी सूख जाए और उसे धोने की जरूरत न हो।

कीटाणुशोधन के लिए फॉगिंग एक नए जमाने का समाधान है। आज की तेजी से भागती दुनिया में एक त्वरित और प्रभावी स्वच्छता पद्धति की आवश्यकता है। फॉगिंग आज घरों और अस्पतालों के लिए सबसे उपयुक्त तरीका है।

पासबॉक्स का ईरॉक्स ड्राई फॉगिंग सॉल्यूशन एक किफायती, गैर विषैले, फॉगिंग कीटाणुनाशक है। सर्वोत्तम सैनिटाइजिंग प्रभाव प्राप्त करने के लिए हमारा कीटाणुनाशक खरीदें।


0 Comment


एक टिप्पणी छोड़ें


लोकप्रिय पोस्ट