KPCT Mall, Fatima Nagar, Wanowrie, 411040 Pune IN
The PassBox®
KPCT Mall, Fatima Nagar, Wanowrie, Pune, IN
+919359952733 https://www.thepassbox.in/s/62aa95d9abc8fddaf93b9bf6/633aa299f9152b50bc7888a6/new-logo-with-tag-line-480x480.png" [email protected]

क्या स्टेपलर खतना मानक खतना से बेहतर है?

  • द्वारा Circumcision Stapler
  • •  Jan 24, 2023

एक यूरोलॉजिस्ट के रूप में, आप जानते हैं कि सबसे अधिक प्रदर्शन की जाने वाली आउट पेशेंट प्रक्रिया पुरुष खतना है। धार्मिक सिद्धांत और प्रीप्यूस का संक्रमण चमड़ी को हटाने का निर्देश देता है। इसके अलावा, 13% भारतीय आबादी का खतना किया जाता है, जल्द ही और मामले सामने आएंगे। अधिकांश खतना लड़के के जन्म के दस दिनों के भीतर किए जाते हैं।

खतना द्वारा कई चिकित्सीय स्थितियों का इलाज और रोकथाम की जा सकती है। इसमें शामिल है

  • फिमोसिस- जब चमड़ी पीछे हटने में असमर्थ होती है।
  • पैराफिमोसिस- जब एक मुड़ी हुई चमड़ी अपनी मूल स्थिति में लौटने से इनकार करती है।
  • बैलेनाइटिस- ग्लान्स पेनिस का संक्रमण।
  • बालनोपोस्टहाइटिस- ग्लान्स पेनिस और फोरस्किन दोनों का संक्रमण।

खतने की कई प्रक्रियाएं और उपकरण बाजार में उपलब्ध हैं। आप रोगी की मांगों के अनुसार अपना उपयुक्त चुन सकते हैं। हालांकि, मानक खतना और स्टेपलर खतना मूत्र रोग विशेषज्ञों द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे आम प्रक्रियाएं हैं। इस लेख में, हम दो प्रक्रियाओं की तुलना करेंगे और आपको बताएंगे कि किसमें सबसे कम जटिलताएँ हैं। लेकिन पहले, आइए कोई निष्कर्ष निकालने से पहले खतने की दोनों विधियों पर करीब से नज़र डालें।

मानक खतना कैसे किया जाता है?

मानक खतने को खुला खतना भी कहा जाता है। मुंड लिंग से चमड़ी को अलग करने के लिए एक चीरा लगाया जाता है। इसमें तीन प्रक्रियाओं में से एक शामिल हो सकती है- संदंश-निर्देशित विधि, पृष्ठीय भट्ठा विधि और आस्तीन शोधन विधि।

यह क्षेत्र को सुन्न करने के लिए एक स्थानीय संवेदनाहारी का उपयोग करता है। इसके बाद, ग्लोम्को क्लैम्प, मोजेन क्लैम्प, प्लास्टिबेल और शांग रिंग जैसे पसंदीदा सर्जिकल उपकरण चमड़ी को बाहर निकालते हैं। सर्जन फिर घाव को सिलने के लिए घुलनशील टांके का उपयोग करता है।

खतना स्टेपलर का उपयोग कैसे किया जाता है?

स्टेपलर खतना एक तीव्र और आधुनिक शल्य प्रक्रिया है। यह एक खतना स्टेपलर के रूप में जाना जाने वाला एकल आइटम नियोजित करता है। इस डिवाइस को एक बार इस्तेमाल करने के बाद फेंक देना चाहिए।

क्षेत्र को सुन्न करने के लिए स्थानीय या सामान्य संज्ञाहरण इंजेक्ट किया जाता है। लिंग के सिर के व्यास को सही आकार के खतना स्टेपलर को चुनने के लिए मापा जाता है। ग्लान्स पेनिस की सुरक्षा के लिए फोरस्किन के अंदर एक इनर बेल लगाई जाती है। खतना स्टेपलर शीर्ष पर लगाया जाता है और चमड़ी को काटने के लिए दबाया जाता है। खतना स्टेपल घावों को जल्दी से सिल देते हैं। घाव ठीक होने के बाद स्टेपल को शल्यचिकित्सा से हटा दिया जाता है।

मानक खतना में जटिलताएं

हालांकि यह एक प्राचीन और व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली प्रथा है, मानक खतना में कई पोस्टऑपरेटिव जटिलताएं हैं। इन जटिलताओं में शामिल हैं:

  • सर्जरी के बाद अत्यधिक दर्द
  • इंट्राऑपरेटिव-रक्तस्राव
  • संक्रमण और सूजन का उच्च जोखिम
  • लंबी पुनर्प्राप्ति अवधि (3-4 सप्ताह तक)
  • पोस्टऑपरेटिव हेमेटोमा जोखिम (त्वचा के नीचे रक्त का संग्रह)
  • लिंग में सूजन और दर्द

स्टेपलर खतना की जटिलताओं

जब पारंपरिक खतना की तुलना में, स्टेपलर खतना कम समस्याओं से जुड़ा होता है, खासकर जब यह गंभीर एडिमा और घाव के स्फुटन की बात आती है। इन लाभों को कम परिचालन समय, सीमित ऊतक चोट और इलेक्ट्रोकॉटरी की कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

यदि हम परिणामों की बारीकी से तुलना करें, तो स्टेपलर खतने के निम्नलिखित लाभ हैं:

  • ऑपरेशन के बाद कम दर्द।
  • कोई अंतर्गर्भाशयी रक्तस्राव नहीं।
  • डिस्पोजेबल डिवाइस संक्रमण के जोखिम को कम करता है।
  • कम वसूली अवधि।
  • कम घाव स्फुटन।

स्टेपलर खतना बनाम मानक खतना

खुला खतना स्थिर सर्जिकल हैंडवर्क पर निर्भर करता है। यह एक सफल प्रक्रिया है अगर सर्जन के पास टांके और चीरे लगाने के लिए बहुत सटीकता और धैर्य है। यह एक उच्च मात्रा सेटिंग में संभव नहीं है जहां डॉक्टर नियमित प्रक्रियाओं के पूरे दिन के बाद थके हुए हों।

स्टेपलर खतना स्थिर सर्जिकल हाथों पर निर्भर नहीं है। यह स्टेपलिंग पेपर जितना आसान है. केवल एक चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह है सही आकार को मापना और एक उपयुक्त उपकरण का उपयोग करना। एक और सच्चाई यह है कि खतना स्टेपलर का उपयोग उच्च मात्रा वाले वातावरण में किया जा सकता है, जिससे प्रति दिन अधिक सर्जरी की अनुमति मिलती है।

स्टेपलर खतना

मानक खतना

कम दर्दनाक

अधिक पीड़ादायक

कोई अंतर्गर्भाशयी रक्तस्राव नहीं

इंट्राऑपरेटिव-रक्तस्राव

संक्रमण का खतरा नहीं

संक्रमण का उच्च जोखिम

लघु पुनर्प्राप्ति अवधि

लंबी वसूली अवधि

कोई हेमेटोमा जोखिम नहीं

हेमेटोमा जोखिम

कम घाव स्फुटन

अधिक घाव स्फुटन

सर्जन के अनुभव से स्वतंत्र

सर्जन का अनुभव सर्वोपरि है

उच्च मात्रा सेटिंग में इस्तेमाल किया जा सकता है

उच्च-वॉल्यूम सेटिंग में उपयोग नहीं किया जा सकता

अंत में, सर्कुलर स्टेपलर पुरुष खतने को अंजाम देने के लिए एक सरल और उपयोगकर्ता के अनुकूल उपकरण है। इसमें पारंपरिक खतना की तुलना में तेज सर्जिकल अवधि, कम रक्त हानि और कम पश्चात की समस्याएं हैं। इस नई तकनीक में खतने के संचालन को काफी सरल और मानकीकृत करने की क्षमता है। नतीजतन, इसका व्यापक रूप से अपनाया जाना फायदेमंद हो सकता है।

अपनी अगली पुरुष खतने की प्रक्रिया को संचालित करने के लिए पासबॉक्स स्टोर से एक उच्च गुणवत्ता वाला खतना स्टेपलर ऑनलाइन खरीदें। हम बाल चिकित्सा खतना स्टेपलर में एक विस्तृत आकार सीमा प्रदान करते हैं।


0 Comment


एक टिप्पणी छोड़ें


लोकप्रिय पोस्ट