KPCT Mall, Fatima Nagar, Wanowrie, 411040 Pune IN
The PassBox®
KPCT Mall, Fatima Nagar, Wanowrie, Pune, IN
+919359952733 https://www.thepassbox.in/s/62aa95d9abc8fddaf93b9bf6/633aa299f9152b50bc7888a6/new-logo-with-tag-line-480x480.png" [email protected]

मलाशय के रोगियों के लिए विभिन्न प्रकार के प्रोक्टोस्कोप के लिए सर्जन गाइड

  • द्वारा Proctoscope
  • •  Dec 08, 2022

जब कोई मरीज खुद को एक रेक्टल समस्या के साथ प्रस्तुत करता है, तो काम करने के लिए सबसे अच्छा प्रोक्टोस्कोप चुनना महत्वपूर्ण होता है। एक असामान्यता का निदान करने के लिए, आपको सही लक्षणों की पहचान करने और एक प्रोक्टोस्कोप का उपयोग करने की आवश्यकता होती है जो रोगी को कम से कम दर्द और परेशानी देगा।

प्रोक्टोस्कोप क्या है?

एक प्रोक्टोस्कोप मेडिकल-ग्रेड प्लास्टिक या धातु से बनी एक ट्यूब होती है जिसे ऊतकों की जांच करने के लिए रोगी के कोलन या मलाशय में डाला जाता है। बायोप्सी के लिए एक्सट्रैक्शन और रिमूवल जैसी मामूली प्रक्रियाएं भी एक प्रोक्टोस्कोप के साथ की जा सकती हैं।

चार प्रकार के कठोर स्कोप हैं। उनके नाम उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों को दर्शाते हैं।

  • एनोस्कोप- यह केवल 2-3 इंच लंबा होता है और गुदा और निचले मलाशय को देखता है।
  • प्रोक्टोकोप- यह कुंडली से अधिक लंबा होता है और मलाशय की मध्य-लंबाई को देखता है।
  • रेक्टोस्कोप- इस प्रकार का स्कोप मलाशय की पूरी लंबाई की जांच करता है।
  • सिग्मायोडोस्कोप- कठोर स्कोप में सबसे लंबा, यह कोलन के निचले हिस्से का निरीक्षण कर सकता है।

प्रोक्टोस्कोप की संरचना क्या है?

प्रोक्टोस्कोप एक खोखली नली होती है जिसका सिरा पतला होता है। यह अंत चिकनी सम्मिलन के लिए डिज़ाइन किया गया है। ट्यूब में एक अवरोधक होता है।

सम्मिलन के बाद इस प्रसूति को हटा दिया जाता है, और डॉक्टर मलाशय के ऊतकों का निरीक्षण करने के लिए एक ऐपिस या डिजिटल कैमरा का उपयोग करते हैं। चिकित्सा प्रक्रिया करते समय प्रोक्टोस्कोप को जगह पर रखने के लिए एक हैंडल मौजूद होता है।

प्रोक्टोस्कोप के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

प्रक्रिया, सामग्री, उपयोग और संरचना के आधार पर प्रोक्टोस्कोप विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं। मलाशय के ऊतकों की जांच करने के लिए डॉक्टर निम्न प्रकार के प्रोक्टोस्कोप का उपयोग करते हैं:

डिस्पोजेबल प्रोक्टोस्कोप

डिस्पोजेबल प्रोक्टोस्कोप का उपयोग एकल हस्तक्षेप के लिए किया जाता है। उन्हें एक ही या अलग रोगी पर दूसरी बार उपयोग नहीं किया जाता है। ये प्रोक्टोस्कोप संक्रमण की संभावना को कम करते हैं क्योंकि इन्हें एक बार इस्तेमाल करने के बाद फेंक दिया जाता है।

आपके मेडिकल स्टाफ को इस प्रोक्टोस्कोप को साफ और कीटाणुरहित करने की आवश्यकता नहीं है। बस इसे उचित कचरा संग्रह बिन में सुरक्षित रूप से हटा दें।

डिस्पोजेबल प्रोक्टोस्कोप पारदर्शी प्लास्टिक से बने होते हैं। मलाशय के ऊतकों को बिना किसी कैमरे के सीधे देखना आसान है। हालाँकि, यदि आप डिस्पोजेबल का उपयोग करते हैं तो आपको अपनी प्रोक्टोस्कोप आपूर्ति को लगातार रिफिल करने की आवश्यकता है।

पुन: प्रयोज्य प्रोक्टोस्कोप

डिस्पोजेबल प्रोक्टोस्कोप के विपरीत, पुन: प्रयोज्य लोगों को नसबंदी के बाद फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है। संक्रमण को रोकने के लिए आपको आटोक्लेव या स्टरलाइज़िंग समाधान के साथ पुन: प्रयोज्य प्रोक्टोस्कोप को स्टरलाइज़ करना होगा। इसमें समय और मेहनत लग सकती है लेकिन यह एक बार का निवेश है। पुन: प्रयोज्य प्रोक्टोस्कोप धातु से बने होते हैं जो मजबूत उपयोग प्रदान करते हैं।

रोशन प्रोक्टोस्कोप

प्रकाशित प्रोस्कोस्कोप के एक छोर पर एक प्रकाश स्रोत होता है। यह प्रकाश स्रोत वियोज्य और विश्वसनीय है। वे मलाशय के ऊतकों के पूर्ण और स्पष्ट दृश्य की अनुमति देते हैं। आप कम रोशनी वाली स्थितियों में एक प्रकाशित प्रोक्टोस्कोप का उपयोग कर सकते हैं।

क्लोज्ड-एंड प्रोक्टोस्कोप

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, प्रोक्टोस्कोप में आमतौर पर एक ट्यूब के भीतर एक अवरोधक होता है। लेकिन क्लोज्ड-एंड प्रोक्टोस्कोप कठोर ट्यूब के एक टुकड़े का उपयोग करते हैं। इनका उपयोग करना आसान है क्योंकि आप प्रसूतिकर्ता को नहीं हटाएंगे और सम्मिलन के तुरंत बाद परीक्षा शुरू करेंगे।

हमारे बीक प्रोक्टोस्कोप में एक अभिनव डिजाइन है और यह दो आकारों में आता है। एक बड़े व्यास वाला बाह्य रोगी प्रक्रियाओं की जांच करता है और करता है जैसे कि बवासीर, टांके और चीरा लगाना।

बांसुरी-चोंच वाला प्रोक्टोस्कोप

बांसुरी की चोंच वाले प्रोक्टोस्कोप में बांसुरी की तरह एक तरफ थोड़ी लंबी ट्यूब होती है। डॉक्टर सर्जिकल प्रक्रियाओं के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। उपचार की आवश्यकता वाले ऊतक पर छोटे सिरे के साथ प्रोक्टोस्कोप डालें। लंबा सिरा विपरीत दिशा के ऊतक को सर्जिकल क्षेत्र से दूर रखता है।

हमारा फ्लूट-बीक्ड प्रोक्टोस्कोप डिस्पोजेबल, लेटेक्स-मुक्त है, और रोगी को चरम आराम प्रदान करता है।

ट्रंक-एंड प्रोक्टोस्कोप

बांसुरी-चोंच वाले उपकरण के विपरीत, ट्रंक-एंड प्रोक्टोस्कोप सभी तरफ से लंबाई में समान है। यह एक समान बेलनाकार ट्यूब है जिसका उपयोग कोलोरेक्टल प्रक्रियाओं में किया जाता है। ट्रंक-एंड प्रोक्टोस्कोप्स अपने ट्यूब एंड के ठीक ऊपर के ऊतकों का निरीक्षण करते हैं।

हमारा ट्रंक-एंड प्रोक्टोस्कोप डिस्पोजेबल है और फ्री पेन लाइट के साथ आता है। यह रोगी को कम से कम दर्द के साथ उत्कृष्ट सम्मिलन देता है।

बाल चिकित्सा प्रोक्टोस्कोप

इस प्रकार के प्रोक्टोस्कोप व्यास और लंबाई में छोटे होते हैं। उनका उपयोग बच्चों और छोटे वयस्कों पर एनोरेक्टल परीक्षाओं और प्रक्रियाओं को करने के लिए किया जाता है।

हमारे बाल चिकित्सा प्रोक्टोस्कोप का आकार 58 मिमी x 18 मिमी है। यह बहुमुखी उपयोग के लिए बांसुरी-बीक्ड और ट्रंक-एंड स्ट्रक्चर दोनों में आता है। वे बच्चों में संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए एलर्जी मुक्त और डिस्पोजेबल भी हैं।

एक जीआई डॉक्टर के रूप में, अपने आप को सभी प्रकार के प्रोक्टोस्कोप से लैस करें क्योंकि हर रोगी का एक अलग निदान और चिकित्सा इतिहास होता है। प्रक्रियाओं में आसानी और रोगी आराम के लिए लेटेक्स-मुक्त और अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोक्टोस्कोप चुनें।

पासबॉक्स सभी प्रकार के प्रोक्टोस्कोप प्रदान करके चिकित्सा क्षेत्र की जरूरतों को पूरा करता है। भारत में उच्च श्रेणी के प्रोक्टोस्कोप खरीदने के लिए हमारे ऑनलाइन स्टोर पर जाएँ।


0 Comment


एक टिप्पणी छोड़ें


लोकप्रिय पोस्ट