KPCT Mall, Fatima Nagar, Wanowrie, 411040 Pune IN
The PassBox®
KPCT Mall, Fatima Nagar, Wanowrie, Pune, IN
+919359952733 https://www.thepassbox.in/s/62aa95d9abc8fddaf93b9bf6/633aa299f9152b50bc7888a6/new-logo-with-tag-line-480x480.png" [email protected]

ऑक्सिमीटर कैसे काम करते हैं, और उन्हें प्रभावी ढंग से कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है?

  • द्वारा Oximeter Online
  • •  Nov 21, 2022

आपने डॉक्टरों और चिकित्सा पेशेवरों को COVID-19 परीक्षण के दौरान अपने ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर की जाँच करते देखा होगा। उन्होंने आपकी उंगलियों पर क्लिप लगाने और रीडिंग को नोट करने के लिए एक डिवाइस का इस्तेमाल किया। यह उपकरण कोई और नहीं बल्कि एक ऑक्सीमीटर था।

ऑक्सीमीटर पुरानी बीमारियों से पीड़ित मरीजों में रक्त संतृप्ति स्तर को मापते हैं। एथलीट और स्वस्थ लोग समान रूप से धीरज के स्तर की जांच के लिए ऑक्सीमीटर का उपयोग करते हैं। वे चिकित्सा उपकरण हैं जो रोगी के स्वास्थ्य के बारे में बताते हैं।

ऑक्सीमीटर तीन प्रकार के होते हैं- फिंगरटिप पल्स ऑक्सीमीटर, हैंडहेल्ड ऑक्सीमीटर और रिस्ट ऑक्सीमीटर। प्रत्येक का अपना अनूठा उपयोग है। एक ऑक्सीमीटर ऑनलाइन खरीदें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो।

लेकिन वे कैसे काम करते हैं? ऑक्सीमीटर कितने विश्वसनीय हैं? उनका प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे किया जा सकता है? आइए हम आपके सवालों के जवाब देते हैं।

ऑक्सीमीटर कैसे काम करते हैं?

यह आश्चर्य की बात है कि एक क्लिप-ऑन डिवाइस यह निर्धारित कर सकता है कि आपके रक्तप्रवाह में क्या हो रहा है। ऑक्सीमीटर एक साधारण तकनीक पर काम करते हैं।

प्रकाश किरणें विलयन में किसी तत्व की उपस्थिति का पता लगा सकती हैं। ऑक्सिमीटर लाल रोशनी के छोटे बीम को आपकी उंगली से गुजरने की अनुमति देते हैं। प्रकाश की ये किरणें लाल रक्त कोशिकाओं में ऑक्सीजन के अणुओं का पता लगाती हैं।

ऑक्सीजन के अणु इस अवरक्त प्रकाश को अवशोषित कर लेते हैं। रीडिंग आपको बताती है कि कितना प्रकाश अवशोषित होता है। प्रकाश की जितनी अधिक मात्रा अवशोषित होगी, आपके रक्त में उतनी ही अधिक ऑक्सीजन होगी।

क्या ऑक्सीमीटर सटीक हैं?

आप सोच रहे होंगे कि क्या रीडिंग पर्याप्त सटीक हैं। झल्लाहट न करें क्योंकि ऑक्सीमीटर विश्वसनीय मशीन हैं।

उन्हें रक्त निकालने के लिए सीरिंज की आवश्यकता नहीं होती है। ऑक्सीजन संतृप्ति की जांच के लिए आपको समय लेने वाले परीक्षणों की आवश्यकता नहीं है। इसके ऊपर ऑक्सीमीटर हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर भी चेक करते हैं।

अनावश्यक जांच से खुद को बचाने के लिए ऑक्सीमीटर ऑनलाइन खरीदें।

ऑक्सीमीटर का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे किया जा सकता है?

चिकित्सा पेशेवर और डॉक्टर कई कारणों से ऑक्सीमीटर का उपयोग करते हैं। वे रोगी में हाइपोक्सिया का निर्धारण करने का एक त्वरित और कुशल तरीका हैं। हाइपोक्सिया कई हृदय और फेफड़ों के रोगों का लक्षण हो सकता है।

  • हृदय गति रुकना
  • दमा
  • न्यूमोनिया
  • फेफड़ों का कैंसर
  • सीओपीडी
  • COVID-19
  • सार्स
  • रक्ताल्पता
  • कोई अन्य थोरैसिक या हृदय रोग

ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर डॉक्टरों को आगे की उपचार योजनाएँ बनाने में मदद करते हैं। ऑक्सीमीटर का प्रयोग करें:

  1. यह जांचने के लिए कि मरीज को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जरूरत है या नहीं।
  2. मूल्यांकन करने के लिए कि कोई नई दवा काम कर रही है या नहीं।
  3. शारीरिक गतिविधि के दौरान ऑक्सीजन के स्तर का आकलन करने के लिए।
  4. स्लीप एपनिया का निदान करने के लिए।
  5. सर्जरी में ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी के लिए।
  6. सांस की तकलीफ का कारण निर्धारित करने के लिए।

यदि आप ऑक्सीमीटर ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य और उपचार की निगरानी कर सकते हैं।

ऑक्सीमीटर रीडिंग का क्या मतलब है?

हीमोग्लोबिन आपकी लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद होता है जो ऑक्सीजन के अणुओं को जोड़ता और ट्रांसपोर्ट करता है। संतृप्ति निर्धारित करने के लिए ऑक्सीमीटर इन स्तरों की जांच करते हैं।

अमेरिकन थोरैसिक सोसाइटी के अनुसार, आपके रक्त का 89% से अधिक ऑक्सीजन युक्त होना चाहिए। इसलिए, उच्च SpO2 रीडिंग की तलाश करें।

  • बड़ा पठन हीमोग्लोबिन संतृप्ति दिखाएगा।
  • एक छोटे आकार का पठन pO2 स्तर दिखाएगा।
  • आप अपने ऑक्सीमीटर में पल्स रेट भी चेक कर सकते हैं।

पासबॉक्स आपके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता है। फिंगरटिप पल्स ऑक्सीमीटर A2 अत्यधिक सटीक है। हमारे ऑक्सीमीटर सटीक रीडिंग देने वाली सभी स्थितियों में काम करते हैं। अपने स्वास्थ्य पर नज़र रखने के लिए हमारा ऑक्सीमीटर ऑनलाइन खरीदें।


0 Comment


एक टिप्पणी छोड़ें